साइकिल से सीखे जीवन जीने के 7 सबक

साइकिल से सीखे जीवन जीने के 7 सबक
सीखना  एक महान गुण है जिसमें यह गुण होता है वह हमेशा अपनी Life में आगे बढ़ते जाता है. जितना हम नयी चीजे सीखते है उतना ही नया अनुभव हमें मिलता रहता है. जो हमारी लाइफ को आसान बना देता है. हम सभी के अन्दर सीखने का गुण होना ही चाहिए बिना इसके हमारा आगे बढ़ना मुश्किल है. मुझे आज भी वह दिन याद है जब मैंने पहली बार साइकिल चलायी थी. साइकिल चलाना बहुत ही आसान है But किसी नए बन्दे के लिए यह बहुत ही मुश्किल होगा.
क्यों ? क्योंकि जब आप साइकिल सीखते है तो आपको गिरना पड़ता है, उठना पड़ता है, आप कई बार गिरते है और लड़खड़ाते है पर एक दिन ऐसा भी आता है. जब आप साइकिल चलाने में मास्टर बन जाते हो. मेरे लिए साइकिल सीखना और चलाना काफी मजेदार Experians रहा और मुझे इसे सीखने में बड़ा मजा आया. I Think.. आपको भी जरुर आया होगा. खैर ! साइकिल सीखते वक़्त मुझे इससे काफी कुछ सीखने को मिला. ऐसी चीजे जो हमारी ज़िन्दगी पर Apply होती है. आइये जाने क्या है वो 8 चीजे जो आपसाइकिल से सीख सकते है.
नयी चीजे सीखते रहे : (To Learn New Things)
जब मुझे पहली बार साइकिल चलाने को मिली तब मुझे इसके बारे में ज्यादाKnowledge नहीं थी. मैं साइकिल में बैठा. पैडल मारा.. एक कदम चला और फिर गिर गया. फिर मेरे भाई ने मुझे बैलेंस के बारे में बताया. फिर मुझे ब्रेक के बारे में पता चला. इस तरह से मैं साइकिल के सारे Important बातो को जान गया. हमारी लाइफ भी ऐसी ही है हम जब कोई नयी चीज सीखते है तब हमें उस चीज के बारे में कुछ भी पता नहीं होता पर धीरे – धीरे हम उस चीज के बारे में छोटी – छोटी चीजे भी सीख लेते है.
इसलिए जब भी आप कोई नयी चीज या काम सीखते है तब यह न सोचे की मैं कैसे इसे सीख पाउँगा ? मुझसे यह होगा भी या नहीं. उस समय सिर्फ यह सोचे की मुझे बस इसे सीखना है. अगर आपमें सीखने की चाह होगी तो आप इन चीजो को Automatice ही सीख जाओगे.
गिरने के बाद उठना सीखे : (Learn How To Get Up Aafter A Fall)
जब मैंने साइकिल चलाना शुरू किया तब मैं साइकिल चलाते वक्त कई बार गिरा. कई बार तो मेरे हाथो में और मेरे पैरों पर चोट भी आई, पर मैं रुका नहीं. मैं गिरता था और फिर उठ जाता था. ऐसे ही कई – कई बार मैं गिरता रहा और उठता रहा. आप भी अपनी लाइफ में कई बार अलग – अलग मौको पर असफल जरुर हुए होंगे या लाइफ में ऐसे मौके आयेंगे. तब आप उस सिचुएशन में हार न माने बल्कि उस असफलता से बाहर निकले और असफलता के बाद खुद को फिर से सफलहोने के लिए तैयार करे.
अगर मैं गिरने के डर से साइकिल चलाना छोड़ देता तो क्या मैं कभी साइकिल सीख पाता. नहीं न ! ठीक इसी तरह अगर आप अपनी लाइफ में Fail हो रहे हो या आपको Succes नहीं मिल रही है तो हार मानने की न सोचे. For Example – अगर आप 10th class के Student हो आपके एग्जाम में कम number आये तो घबराओ मत. अभी कम नंबर आये कोई बात नहीं. अगली परीक्षा के लिए बेहतर तैयारी और मेहनत करो. कभी भी लाइफ में अगर गिरने वाली Condition आये तो मजबूती के साथ ऊपर उठे अपने Condition को बेहतर बनाये.
धैर्य बनाये रखना जरुरी है : (Patience Is Important To Maintain) 
जब हम कोई नया काम सीखते है तो उस काम को अच्छी तरह से सीखने में समय लगता है. ऐसा नहीं होता की आप उस काम को बस एक दिन में सीख जाओगे इसमें समय लगेगा. पहले दिन जब मैंने साइकिल चलायी तो पैडल को सही रखने में लगा रहा फिर बैलेंस बनाना सीखा और फिर ब्रेक को सही use करना सीखा. इस तरह से better ढंग से सीखने में मुझे कई दिन लगे.
इसमें जिस चीज ने मुझे सहायता दी वह थी धैर्य. आपको तब तक धैर्य रखना पड़ेगा जब तक आप सफल न हो जाओ. आधे – अधूरे काम सीख लेने से आप निपुण नहीं बन जाओगे आपको तब तकधैर्य रखना पड़ेगा जब तक आप अच्छी तरह से सीख न लो. सफल होना है तो धैर्य के साथ तब तक मेहनत करते रहो जब तक आपको सफलता न मिले.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जीवन मे कुछ करना है तो..

प्रात :स्मरणीय मंत्र.

शायरी